Friday, March 29, 2024
HomeExamCUET UG 2024: सीयूईटी छात्रों के लिए बड़ी खबर, एनटीए ने फॉर्म...

CUET UG 2024: सीयूईटी छात्रों के लिए बड़ी खबर, एनटीए ने फॉर्म भरने की डेट बढ़ाई, अब इस तारीख तक करें अप्लाई

CUET UG 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, जामिया इस तरह की कई अन्य महान शैक्षिक संस्थानों में प्रवेश प्राप्त करने के लिए सीयूईटी फॉर्म भरना अत्यंत आवश्यक है। वहाँ प्रवेश संबंधित सूचनाओं के अनुसार, सीयूईटी यूजी को लेकर एक महत्वपूर्ण अपडेट जारी की गई है। यह अपडेट छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण संदेश है जो उनकी प्रवेश प्रक्रिया को संबंधित यूनिवर्सिटी में स्थानांतरित कर सकता है। छात्रों को अनुरोध किया जाता है कि वे सीयूईटी फॉर्म को समय पर भरें और अपडेट की जानकारी के लिए नियमित रूप से यूनिवर्सिटी की वेबसाइट का अनुसरण करें।

BSEB Bihar Board 12th Result 2024 declared : बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट Direct Link, टॉपरों की लिस्ट देखें

CUET UG 2024 Registration

CUET UG Exam 2024: सीयूईटी यूजी, जिसे कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET 2024) के रूप में जाना जाता है, के लिए अब तक फॉर्म नहीं भरने वाले छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सीयूईटी के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तारीख को बढ़ा दिया है। इच्छुक छात्र 31 मार्च की रात 9:50 बजे तक सीयूईटी यूजी फॉर्म भर सकते हैं।

फॉर्म भरने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट cuetug.ntaonline.in पर जाएं। छात्र अधिकतम छह टेस्ट पेपर के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसमें सामान्य टेस्ट और एक या दो भाषाओं के साथ चार या पांच डोमेन विषय शामिल हैं। एनटीए ने छात्रों को कम से कम एक भाषा का चयन करने की सलाह दी है। दिल्ली यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, जामिया समेत देश की कई बड़ी यूनिवर्सिटियों में सीयूईटी फॉर्म भरना आवश्यक है।

सीयूईटी यूजी रजिस्ट्रेशन फी

छात्रों को विभिन्न श्रेणियों में भुगतान करना होगा: जनरल, ओबीसी-एनसीएल, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, और थर्ड जेंडर।

  • जनरल कैटेगरी के छात्रों को 1000 रुपये का भुगतान करना होगा।
  • ओबीसी-एनसीएल और ईडब्ल्यूएस वर्ग के छात्रों को 900 रुपये में भुगतान करना होगा।
  • एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और थर्ड जेंडर के छात्रों को 800 रुपये देना होगा।
  • प्रत्येक एडिशन विषय के लिए जनरल कैटेगरी के छात्रों को 400 रुपये का भुगतान करना होगा।
  • ओबीसी-एनसीएल और ईडब्ल्यूएस वर्ग के छात्रों को 375 रुपये में भुगतान करना होगा।

UP Board 10th & 12th Result 2024: यूपी बोर्ड 10th और 12th का रिजल्ट तिथि घोषित, पूरी अपडेट यहाँ से जाने

13 भाषाओं में परीक्षा

CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी परीक्षा का आयोजन विभिन्न केंद्रीय और राज्य विश्वविद्यालयों के यूजी कोर्सों में प्रवेश के लिए किया जाता है, जो 61 विषयों – 33 भाषाओं, 27 डोमेन-स्पेशफिक और एक जनरल टेस्ट के साथ होगी। सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा हाइब्रिड मोड में आयोजित की जाएगी, जिसमें पेन और पेपर और कंप्यूटर-आधारित टेस्ट दोनों होंगे। प्रश्न पत्र 13 भाषाओं में उपलब्ध होंगे, जैसे कि असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, उड़िया, तमिल, तेलुगु और उर्दू।

BSEB Bihar Board 12th Result 2024 live Updates: कुछ देर में जारी होने वाला है 12वीं का रिजल्ट, तैयार रखें ये चीजें

डीयू के 68 कॉलेज में एडमिशन 

जेएनयू, दिल्ली विश्वविद्यालय, गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, जामिया मिल्लिया इस्लामिया के कोर्सों में प्रवेश के लिए सीयूईटी स्कोर की आवश्यकता है। सीयूईटी यूजी स्कोर के माध्यम से छात्रों को डीयू के 68 कॉलेज के 79 यूजी प्रोग्राम और 198 बीए प्रोग्राम कॉम्बिनेशन की लगभग 71,000 सीटों पर प्रवेश मिलेगा। जामिया मिल्लिया इस्लामिया के यूजी-पीजी 20 कोर्सों में प्रवेश के लिए सीयूईटी स्कोर की आवश्यकता है। वहीं, आईपी विश्वविद्यालय के लगभग 30 यूजी-पीजी कोर्सों में प्रवेश सीयूईटी स्कोर के आधार पर होगा। आईपी विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए फॉर्म 10 अप्रैल तक भरे जाएंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular